आधार कार्ड पर पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई करें?

Loans
Views: 76K

वर्तमान में आधार कार्ड कई कामों के लिए ज़रूरी हो चुका है जैसे, इनकम टैक्स भरने, किसी सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाना और आदि। हालाँकि, आधार कार्ड पर पर्सनल लोन दिया जाता है या आधार कार्ड लोन (Aadhar Card Loan) क्या होता है, इस के बारे में लोगों के बीच भ्रम है। इस लेख में हम आपको बताएंगें कि आधार कार्ड से लोन कैसे लें (Aadhar Card se loan kaise le) और आधार पर कितना लोन मिलता है।

आधार कार्ड पर्सनल लोन का मतलब

बहुत से लोग सोचते हैं कि जैसे क्रेडिट कार्ड पर लोन प्राप्त किया जाता है, वैसे ही आधार कार्ड का उपयोग करके भी लोन ले सकते हैं। हालांकि, हकीकत ये है कि ऐसा कोई लोन नहीं है जो आपको इसलिए मिल जाए कि आपके पास आधार कार्ड है। इसलिए, ”आधार कार्ड लोन, ”आधार कार्ड पर लोन” या “आधार कार्ड पर पर्सनल लोन जैसे शब्द भ्रामक हो सकते हैं। हालांकि, आधार कार्ड उन ज़रूरी दस्तावेजों में से एक है जिसका उपयोग लोन अप्लाई करते समय किया जाता है। आप अपने आधार कार्ड का उपयोग करके लोन प्राप्त कर सकते हैं, बशर्ते आप बैंक की अन्य शर्तें पूरी करते हों। अगर आपको पर्सनल लोन की ज़रूरत है तो नीचे मुख्य बैंकों/ लोन संस्थान की पर्सनल लोन ब्याज दरें और शर्तों के बारे में बताया गया है, आप उन्हें देखें और तुलना कर के अपने लिए कोई एक पर्सनल लोन चुन सकते हैं।

 

पर्सनल लोन की योग्यता शर्तें

  • आवेदक की उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक होना चाहिए
  • कम से कम 2 साल का और वर्तमान कंपनी के साथ न्यूनतम 1 वर्ष का काम का अनुभव
  • 15,000 रु. की नेट मासिक वेतन

पर्सनल लोन के लिए ज़रूरी डॉक्यूमेंट

  • पासपोर्ट साइज़ फोटो के साथ विधिवत भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म
  • KYC दस्तावेज
  • पहचान प्रमाण: मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस।
  • निवास प्रमाण: पासपोर्ट, यूटिलिटी बिल, आधार कार्ड।
  • आय प्रमाण: सैलरी स्लिप, आईटीआर रिटर्न
  • बैंक/लोन संस्थानों द्वारा मांगे गए अन्य ज़रूरी दस्तावेज
  • कुछ बैंक या एनबीएफसी आपके आधार कार्ड को प्राइमरी पहचान प्रमाण के तौर पर मानते हैं, हालांकि ज्यादातर लेंडर लोन देने से पहले आपका क्रेडिट स्कोर, भुगतान क्षमता और जॉब प्रोफाइल जैसे कारकों पर ध्यान देते हैं।

अपने आधार कार्ड का उपयोग करके पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लाभ

  • बायोमेट्रिक डेटा आपके आधार कार्ड से लिंक है, इसलिए बैंक/ NBFC आपकी प्रामाणिकता और पहचान को आसानी से वेरीफाई कर सकते हैं।
  • आधार कार्ड एक वैलिड पहचान और पते के प्रमाण के रूप में भी काम करता है और आपको न्यूनतम कागजी कार्रवाई के साथ लोन मिलने में मदद कर सकता है। हालाँकि, याद रखें कि आपको पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए अपने बैंक/NBFC द्वारा आवश्यक अन्य प्रासंगिक दस्तावेजों के साथ वैलिड इनकम प्रूफ जमा करना होगा।
  • यह एक वैलिड केवाईसी दस्तावेज़ के रूप में भी कार्य करता है और केवाईसी औपचारिकताओं (व्यक्तिगत या ऑनलाइन/ई-केवाईसी) को पूरा करने में मदद करता है जो बदले में धोखाधड़ी को रोकने में आपकी मदद करता है। इस प्रकार आधार कार्ड होने से आपको पर्सनल लोन मिलने की संभावना बढ़ती है।
  • इस प्रकार, आधार कार्ड लोन आवेदन, वेरिफिकेशन और अप्रूवल प्रक्रिया को बहुत आसान बनता है।
  • कृपया ध्यान दें कि आधार कैश लोन या स्माल कैश लोन पर्सनल लोन श्रेणी में नहीं आते है।

FAQs

क्या मैं आधार कार्ड के बिना पर्सनल लोन प्राप्त कर सकता हूँ?

हां, आप आधार कार्ड के बिना पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं, जब तक आप अपने बैंक/NBFC द्वारा मांगे गए आवश्यक दस्तावेज जमा करते हैं, जिसमें आपकी पहचान, पता और आय प्रमाण आदि शामिल हैं। आपका बायोमेट्रिक डेटा आपके आधार कार्ड से लिंक है इसलिए पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय अपने आधार कार्ड की एक कॉपी जमा करने से वेरिफिकेशन प्रक्रिया को बहुत आसान बनाने में मदद मिल सकती है और दस्तावेज़ीकरण की आवश्यकता कम हो सकती है।

कौन से बैंक और एनबीएफसी आधार कार्ड को वैलिड पहचान और आय प्रमाण के रूप में स्वीकार करते हैं?

देश के सभी बैंक और एनबीएफसी यूआईडीएआई द्वारा जारी पहचान पत्र को वैध पहचान और आय प्रमाण के रूप में स्वीकार करते हैं।

मेरे पास आधार कार्ड है लेकिन सैलरी स्लिप नहीं है। क्या मुझे पर्सनल लोन मिल सकता है?

आधार कार्ड एक केवाईसी दस्तावेज़ है, जिसका उपयोग बैंक/एनबीएफसी द्वारा पहचान प्रमाण और निवास प्रमाण दस्तावेज़ के रूप में किया जाता है। दूसरी ओर, सैलरी स्लिप उन आय दस्तावेजों में से एक है जिससे बैंकों और एनबीएफसी को आवेदक की रीपेमेंट क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यकता होती है। हालाँकि, कुछ बैंक और एनबीएफसी बैंक स्टेटमेंट और अन्य वित्तीय विवरणों के आधार पर आय और रीपेमेंट क्षमता का आकलन करते हैं। इस प्रकार, पर्सनल लोन आवेदक जिनके पास आधार कार्ड है लेकिन सैलरी स्लिप नहीं है, वे पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए ऐसे बैंक/एनबीएफसी से संपर्क कर सकते हैं।

जब मैं अपने आधार कार्ड का उपयोग करके पर्सनल लोन के लिए आवेदन करता हूं तो क्या मुझे कोलैटरल/सिक्योरिटी जमा करने की आवश्यकता है?

नहीं, पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए किसी भी बैंक या एनबीएफसी के साथ कोई कोलैटरल या सिक्योरिटी जमा करने की आवश्यकता नहीं है।

You May Also Like

नवीनतम टी20 विश्व कप अपडेट: रोहित शर्मा को सीज़न के मध्य में बाधाओं का सामना करना पड़ा; हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव ने प्रभावशाली वापसी की
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए कैसे अप्लाई करें?

Author

Must Read

No results found.