एयर इंडिया एक्सप्रेस ने सामूहिक बीमारी की छुट्टी के लिए कुछ वरिष्ठ केबिन क्रू सदस्यों को बर्खास्त कर दिया

Business
Views: 83

मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि एयर इंडिया एक्सप्रेस ने प्रदर्शन कर रहे अन्य केबिन क्रू सदस्यों को भी आज शाम 4 बजे तक काम पर लौटने के लिए कहा है।

सूत्रों के अनुसार, एयर इंडिया एक्सप्रेस को अपने केबिन क्रू के एक वर्ग के विरोध के कारण सेवाओं में बड़े व्यवधान का सामना करना पड़ रहा है, एयरलाइन ने कुछ आंदोलनकारी कर्मचारियों को समाप्ति पत्र सौंप दिए हैं।

जानकारी के अनुसार, बुधवार (8 मई) को सौ से अधिक वरिष्ठ केबिन क्रू द्वारा सामूहिक बीमार छुट्टी के बाद एयरलाइन द्वारा लगभग 25 वरिष्ठ केबिन क्रू सदस्यों को बर्खास्त कर दिया गया है।

मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि एयर इंडिया एक्सप्रेस ने प्रदर्शन कर रहे अन्य केबिन क्रू सदस्यों को भी आज शाम 4 बजे तक काम पर लौटने के लिए कहा है।

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि क्या एयरलाइन बर्खास्त केबिन क्रू को बहाल करने के लिए तैयार है या नहीं, टाटा समूह के वाहक के सूत्रों ने कहा कि प्रबंधन आंदोलनकारी कर्मचारियों के साथ बातचीत करने की कोशिश कर रहा है और आज बाद में टाउन हॉल आयोजित करने की योजना है, यहां तक ​​कि अन्य संचार के रूप में भी चैनल भी खुले रहते हैं.

बुधवार देर रात कर्मचारियों को समाप्ति पत्र ईमेल कर दिए गए। कड़े शब्दों में लिखे गए पत्रों में कहा गया है कि बड़ी संख्या में केबिन क्रू द्वारा अचानक बीमार छुट्टी लेना बिना किसी उचित कारण के काम से पूर्व-निर्धारित और ठोस अनुपस्थिति की ओर इशारा करता है, ऐसा पता चला है।

जानकार सूत्रों के मुताबिक, बर्खास्तगी पत्र में आंदोलनकारी केबिन क्रू पर शर्मिंदगी, प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने और एयरलाइन को मौद्रिक नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया गया है।

पत्रों में यह भी कहा गया है कि समन्वित तरीके से बीमार को बुलाने का कार्य एयरलाइन की सेवाओं को बाधित करने की एक आम समझ है, जिसके बारे में एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दावा किया कि यह कानूनों के साथ-साथ वाहक के सेवा नियमों का भी उल्लंघन है।

बजट एयरलाइन के प्रबंध निदेशक आलोक सिंह ने एक बयान में कहा कि मंगलवार शाम से सौ से अधिक चालक दल के सदस्यों के बीमार होने के बाद पर्याप्त संख्या में केबिन क्रू की अनुपलब्धता के कारण एयर इंडिया एक्सप्रेस को अगले कई दिनों के लिए अपने कार्यक्रम में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। बुधवार को कर्मचारियों को पत्र, यह पता चला है।

टाटा समूह की एयरलाइन, जो एयर इंडिया की एक शाखा है, नेटवर्क-व्यापक व्यवधान देख रही है, जिससे अकेले बुधवार को 90 से अधिक उड़ानें प्रभावित हुईं। केबिन क्रू के एक वर्ग, जिनमें अधिकतर वरिष्ठ सदस्य थे, ने स्पष्ट रूप से वाहक की मानव संसाधन (एचआर) नीतियों में बदलाव के विरोध में बीमार होने की सूचना दी।

एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईएक्स कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया) विलय की प्रक्रिया में हैं और एयरलाइन ने अपने विस्तार का समर्थन करने के लिए केबिन क्रू की भर्ती भी तेज कर दी है।

एयर इंडिया एक्सप्रेस-एईएक्स कनेक्ट संयोजन 350 से अधिक दैनिक उड़ानें संचालित करता है और इस वर्ष के ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम के अनुसार इसमें लगभग 400 दैनिक उड़ानें तक जाने की सुविधा है। जबकि एयरलाइन में 2,000 से अधिक केबिन क्रू हैं, इस तथ्य के कारण कि वरिष्ठ सदस्यों को बीमार बुलाया गया, एयरलाइन के नेटवर्क पर असंगत प्रभाव पड़ा।

व्यवधानों के कारण कई यात्रियों ने सोशल मीडिया पर टिकट रद्द होने और लंबी देरी के बारे में शिकायत की। नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) ने एयरलाइन से मुद्दों को तुरंत हल करने के अलावा उड़ान रद्द होने पर एक रिपोर्ट देने को कहा है। MoCA ने एयर इंडिया एक्सप्रेस को नियमों के अनुसार प्रभावित यात्रियों को उचित सुविधाएं सुनिश्चित करने की भी सलाह दी।

सूत्रों के मुताबिक, सिंह ने कर्मचारियों से कहा कि केबिन क्रू के एक वर्ग की यह कार्रवाई एयरलाइन के साथ काम करने वाले सभी केबिन क्रू सदस्यों का प्रतिनिधि नहीं है। ऐसा समझा जाता है कि उन्होंने वरिष्ठ केबिन क्रू सदस्यों से एयरलाइन को आगे बढ़ाने और इसके विकास और विस्तार के दृष्टिकोण को हासिल करने में मदद करने का भी आह्वान किया।

अप्रैल में, एयर इंडिया एक्सप्रेस कर्मचारी संघ, जो दावा करता है कि उसके सदस्यों के रूप में 300 वरिष्ठ केबिन क्रू हैं, ने टाटा समूह और एयर इंडिया के अध्यक्ष एन. कर्मचारियों की।

यूनियन ने शिकायत की थी कि एयर इंडिया एक्सप्रेस प्रबंधन अनुभव और योग्यता की उपेक्षा कर रहा है, और एयरलाइन के अपने योग्य और योग्य उम्मीदवारों की तुलना में बाहरी उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जा रही है। इसने यह भी शिकायत की कि विलय के कारण केबिन क्रू के लिए टेक-होम वेतन कम हो गया है क्योंकि पहले के कुछ भत्ते हटा दिए गए हैं।

एयरलाइन के सूत्रों ने संकेत दिया कि एयर इंडिया एक्सप्रेस-एईएक्स कनेक्ट विलय के साथ, एयरलाइन वरिष्ठता के आधार पर प्रगति प्रणाली के बजाय योग्यता-आधारित प्रशंसा प्रणाली की ओर बढ़ रही है, और ऐसा प्रतीत होता है कि इससे एक वर्ग के बीच असंतोष की आग भड़क गई है। केबिन क्रू, विशेषकर वरिष्ठ सदस्य। यह भी समझा जाता है कि नए केबिन क्रू की अतिरिक्त नियुक्ति से मौजूदा क्रू सदस्यों के बीच करियर की प्रगति को लेकर चिंताएं पैदा हो गई हैं।

एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक सूत्र के अनुसार, एयरलाइन प्रबंधन ने हाल ही में एक टाउन हॉल में असंतुष्ट कर्मचारियों की सभी चिंताओं को दूर करने का प्रयास किया था, और कर्मचारियों के लिए संचार के सभी आंतरिक चैनल प्रबंधन के साथ उनकी चिंताओं को हल करने के लिए खुले हैं।

टाटा समूह एयर इंडिया एक्सप्रेस और AIX कनेक्ट को एयर इंडिया एक्सप्रेस ब्रांड के तहत एक बजट एयरलाइन में विलय करके अपने एयरलाइन व्यवसाय को मजबूत करने की प्रक्रिया में है। पूर्ण-सेवा वाहक के मोर्चे पर, विस्तारा का एयर इंडिया में विलय किया जाएगा। भारत और यहां तक कि विश्व स्तर पर अनुभव से पता चलता है कि एयरलाइन विलय बेहद जटिल हो सकता है, खासकर कर्मचारी एकीकरण के मोर्चे पर।

विस्तारा में पायलटों के हालिया विरोध के पीछे एक प्रमुख कारण नया वेतन ढांचा माना जाता है जो एयर इंडिया के अनुरूप है, लेकिन उतना पारिश्रमिक नहीं है जितना कि विस्तारा पायलटों के पास पहले से मौजूद अनुबंध हैं।

You May Also Like

ऋचा चड्ढा ने नोरा फतेही की ‘मैं नारीवाद में विश्वास नहीं करती’ टिप्पणी का जवाब दिया: ‘जो लोग इसका लाभ चाहते हैं वे नारीवादी होने से इनकार करते हैं’
नवीनतम टी20 विश्व कप अपडेट: रोहित शर्मा को सीज़न के मध्य में बाधाओं का सामना करना पड़ा; हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव ने प्रभावशाली वापसी की

Author

Must Read

No results found.