बायर्न म्यूनिख ने क्यों कहा कि चैंपियंस लीग सेमीफाइनल में रियल मैड्रिड से हार ‘विश्वासघात’ में समाप्त हुई

sports
Views: 81

मैड्रिड द्वारा दो मुकाबलों में बायर्न की बढ़त को रद्द करने के लिए देर से दो गोल करने के बाद, मैथिज्स डी लिग्ट ने 103 वें मिनट में बायर्न के लिए लक्ष्य पाया, लेकिन लाइन्समैन ने तुरंत उसे अस्वीकार कर दिया, जिसने ऑफसाइड के लिए अपना झंडा उठाया।

थॉमस ट्यूशेल बुधवार को चैंपियंस लीग सेमीफाइनल में सैंटियागो बर्नब्यू में रियल मैड्रिड से अपनी टीम की करीबी और देर से हार के बाद अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख सके।

ट्यूशेल ने टीएनटी स्पोर्ट्स को बताया, “लाइन्समैन और रेफरी की ओर से एक विनाशकारी निर्णय लिया गया।” “अंत में यह विश्वासघात जैसा लगता है। बहुत बड़ी लड़ाई हुई, हमने सब कुछ पिच पर छोड़ दिया और हम लगभग वहीं थे। अब हम रियल मैड्रिड को बधाई देते हैं।

बायर्न मैनेजर 103वें मिनट में मैथिज्स डी लिग्ट की देर से की गई स्ट्राइक का जिक्र कर रहे थे – जो जर्मनों के लिए एक संभावित बराबरी थी – जिसे लाइन्समैन ने तुरंत ऑफसाइड कहकर नकार दिया।

हालाँकि, जैसे ही प्रसारकों ने डी लिग्ट के गोल की ओर दौड़ने का रीप्ले दिखाया, ऐसा लग रहा था कि डच डिफेंडर मैड्रिड की रक्षा की अंतिम पंक्ति से आगे नहीं थे। लेकिन चूँकि रेफरी ने लाइन्समैन के निर्णय के बाद अपनी सीटी बजाकर खेल रोक दिया था, VAR हस्तक्षेप करने में असमर्थ था और गोल को टिकने नहीं दिया गया।

मैनचेस्टर युनाइटेड के पूर्व मिडफील्डर पॉल स्कोल्स का मानना है कि साइडलाइन अधिकारी ने बहुत पहले ही अपना झंडा फहरा दिया था। “मुझे यकीन नहीं है कि यह ऑफसाइड है। लाइन्समैन के लिए अपना झंडा लगाना… वह बहुत जल्दी में है। उसे इंतजार करना होगा, स्कोल्स टीएनटी स्पोर्ट्स पर सुझाव देंगे।

लाइनमैन ने क्या कहा?

खेल के बाद, डी लिग्ट ने स्वीकार किया कि पोलैंड के सिजमन मार्सिनीक, लाइन्समैन, जिन्होंने स्टॉपेज टाइम गोल के लिए उनके रन को ऑफसाइड माना था, ने खेल के बाद उनसे माफ़ी मांगी थी।

“लाइन्समैन ने मुझसे कहा, मुझे क्षमा करें, मुझसे गलती हो गई, मैं इसके लिए कुछ भी नहीं खरीद सकता। मैं उस तरह का व्यक्ति नहीं हूं जो हार या जीत का दोष रेफरी पर मढ़ना चाहता हूं, लेकिन इसका मतलब है कि आपको जीतना ही है क्योंकि आप 2-1 से जीतते हैं। मुझे लगता है कि अगर यह एक नियम है, तो यह एक नियम है,” डी लिग्ट ने बीआईएन स्पोर्ट्स को बताया।

बायर्न सेंटर-बैक ने कहा, “मैं यह नहीं कहना चाहता कि रियल मैड्रिड के पास हमेशा रेफरी होते हैं लेकिन आज इससे फर्क पड़ा।”

बायर्न के मैनेजर ट्यूशेल ने भी इस फैसले की आलोचना की. जर्मन ने कहा, “लाइन्समैन ने खेद व्यक्त किया लेकिन इससे कोई मदद नहीं मिली।” “उसने तुरंत अपना झंडा फहराया; इस तरह की स्थिति में अपना झंडा फहराने के लिए, आपको बहुत, बहुत आश्वस्त होना होगा कि यह उल्टा है। हिम्मत रखना, गेंदें, इस तरह झंडा फहराना एक बहुत बड़ा, बहुत बड़ा आह्वान है, और यह गलत आह्वान है। हमने (ध्वज के) पांच सेकंड के भीतर शॉट को दूर कर दिया और रेफरी के पास सीटी न बजाने का मौका होता है, लेकिन वह सीटी बजाता है। यह हर नियम के खिलाफ है।”

क्या है नियम?

जैसा कि यूईएफए ने पिछले साल रोम में यूरोपीय सहायक रेफरी के लिए एक कोर्स के बाद समझाया था: “जब किसी मैच के लिए वीएआर प्रणाली लागू होती है, तो सहायक रेफरी को सलाह दी जाती है कि संभावित ऑफसाइड स्थिति के बारे में संदेह होने पर झंडा न उठाएं।”

“हमें अतीत की अपनी पारंपरिक क्षमताओं को दिखाने के लिए सहायक रेफरी की आवश्यकता है। सटीकता, ऑफसाइड मूल्यांकन में सटीकता। लेकिन समय अब काम का एक अनिवार्य तत्व है – उन्हें पता होना चाहिए कि झंडा कब फहराना है, ”यूईएफए के मुख्य रेफरी अधिकारी रॉबर्टो रोसेटी ने कहा था।

“अगर वे गलत समय पर झंडा फहराते हैं, तो अंतिम निर्णय के संबंध में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। हमने पाठ्यक्रम में ‘ध्वज विलंब’ अवधारणा पर कड़ी मेहनत की है,” उन्होंने कहा।

मैड्रिड का खंडन
रियल मैड्रिड के प्रबंधक कार्लो एंसेलोटी अपने पूर्व क्लब को इसे वापस देने में संकोच नहीं कर रहे थे।

“अगर वे इसके बारे में शिकायत कर सकते हैं तो हम उस गोल के बारे में शिकायत कर सकते हैं जिसे नाचो ने अस्वीकार कर दिया था… क्योंकि जोशुआ किमिच ने गोता लगाया था,” उन्होंने वीडियो सहायक रेफरी के एक रेफरल का जिक्र करते हुए कहा, जिसने विनियमन समय में मैड्रिड के लिए लगभग तत्काल बराबरी की संभावना को खारिज कर दिया था। बायर्न ने बढ़त ले ली थी, एक धक्का के लिए।

You May Also Like

PMEGP Loan Online Apply Kasie Kare- प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी लोन) मिलेगा 50 लाख तक Business Loan ऐसे करे ऑनलाइन अप्लाई
रणवीर सिंह ने साबित कर दिया कि पुरुषों के लिए हील्स यहां टिकने के लिए हैं

Author

Must Read

No results found.