बीसीसीआई कोहरे के व्यवधान को कम करने के लिए अक्टूबर की शुरुआत और रणजी ट्रॉफी खेलों के बीच लंबे अंतराल पर विचार कर रहा है; अंडर-23 क्रिकेट में रन और विकेट के लिए अंक

sports
Views: 57

बीसीसीआई सचिव जय शाह का कहना है कि ये सुझाव क्रिकेट समिति द्वारा सामने रखे गए हैं और मंजूरी के लिए शीर्ष परिषद के समक्ष पेश किए जाएंगे।

उत्तर भारत में सर्दियों के दौरान कोहरे के कारण मौसम संबंधी व्यवधानों को कम करने के लिए रणजी ट्रॉफी खेलों के बीच तीन के बजाय चार दिन का अंतर रखने से खिलाड़ियों को कार्यभार को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलेगी क्योंकि टूर्नामेंट दो चरणों में खेला जाएगा।

अंडर-23 सीके नायडू ट्रॉफी में मेहमान टीम को टॉस खत्म करके बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने का विकल्प दिया गया और बनाए गए रनों और लिए गए विकेटों की संख्या के आधार पर अंक दिए गए। यदि आयु-समूह प्रतियोगिता में अंक-प्रणाली का प्रयोग सफल होता है, तो इसे 2025-26 सीज़न से रणजी ट्रॉफी में लागू किया जाएगा ताकि टीमों को सीधी जीत के लिए प्रोत्साहन दिया जा सके।

ये सुझाव भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की क्रिकेट कमेटी ने सामने रखे। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि प्रथा के अनुसार, क्रिकेट समिति के सुझावों को मंजूरी के लिए शीर्ष परिषद के समक्ष रखा जाएगा।

शाह ने कहा कि प्रस्तावित चार दिन के अंतराल से रणजी ट्रॉफी के नियमित खिलाड़ियों को मैचों के बीच उबरने के लिए अधिक समय मिलेगा।
शाह ने कहा, “खिलाड़ियों को रिकवरी के लिए पर्याप्त समय देने और पूरे सीज़न में शीर्ष प्रदर्शन बनाए रखने के लिए मैचों के बीच अंतराल बढ़ाया जाएगा।”

शाह ने कहा कि नई अंक प्रणाली का उद्देश्य अंडर-23 स्तर पर संतुलित प्रदर्शन को बढ़ावा देना है। पिछले सीज़न में बड़ी संख्या में अंडर-23 मैच चार सत्रों के भीतर समाप्त हो गए, जो बीसीसीआई के लिए चिंताजनक प्रवृत्ति थी।

“सीके नायडू ट्रॉफी संतुलित प्रदर्शन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक नई अंक प्रणाली लागू करेगी। इसमें पहली पारी में बल्लेबाजी और गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए पुरस्कार अंक शामिल हैं, इसके अलावा पहली पारी में बढ़त या पूरी जीत के लिए अंक भी शामिल हैं, ”शाह ने कहा। “मेहमान टीम को पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी चुनने का अधिकार होगा। नई अंक प्रणाली की प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए सीज़न के अंत में एक समीक्षा आयोजित की जाएगी। अगले सीज़न के लिए रणजी ट्रॉफी में इसे लागू किया जाए या नहीं, इस पर निर्णय लिया जाएगा, ”शाह ने समझाया।

यह पता चला है कि क्रिकेट समिति की सुझाई गई अंक प्रणाली इस प्रकार है: 150 रन के लिए 1 अंक, 225 रन (2 अंक), 300 रन (3 अंक), 350 रन (4 अंक) और 400 रन (5 अंक)। हालाँकि, रन 100 ओवर के भीतर बनाने होंगे। गेंदबाजी करने वाली टीम को 100 ओवर के भीतर लिए गए विकेटों की संख्या के आधार पर पुरस्कृत किया जाएगा।
रणजी ट्रॉफी खेलों के बीच तीन दिन के अंतर को पिछले सीज़न में खिलाड़ियों ने हरी झंडी दिखाई थी।

भारत के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर, जो मुंबई का प्रतिनिधित्व करते हैं, ने कहा था कि सिर्फ तीन दिन के ब्रेक के कारण घरेलू खिलाड़ियों के लिए यह कितना कठिन था। “घरेलू खिलाड़ियों के लिए यह बेहद कठिन है… उनसे केवल तीन दिन के अंतराल के साथ लगातार 10 गेम खेलने की उम्मीद करना, (विशेषकर) अगर टीम फाइनल में पहुंचती है। कार्यक्रम कठिन से कठिन होता जा रहा है, ”ठाकुर ने पिछले सीज़न में सेमीफ़ाइनल के बाद कहा था।

सर्दियों के दौरान मौसम संबंधी व्यवधानों को कम करने के लिए, क्रिकेट समिति ने सुझाव दिया है कि रणजी ट्रॉफी अक्टूबर में शुरू हो और ब्रेक से पहले पांच राउंड खेले जाएं। शेष लीग मैच और नॉकआउट चरण टी20 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी के बाद आयोजित किए जाएंगे। दिसंबर में सर्दी शुरू होते ही उत्तर भारत में कोहरे और खराब रोशनी के कारण मैच कम हो गए हैं और जल्दी शुरुआत और दूसरे चरण में देरी को समाधान के रूप में देखा जा रहा है। पिछले सीजन में रणजी ट्रॉफी के पहले दौर के मैच 5 से 8 जनवरी तक आयोजित किए गए थे.

“भारतीय घरेलू कैलेंडर दलीप ट्रॉफी, ईरानी ट्रॉफी के बाद रणजी ट्रॉफी से शुरू होगा, जो पांच राउंड के लीग मैचों के साथ शुरू होगा, उसके बाद सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी के शेष मैचों के साथ समाप्त होगा। , “शाह ने कहा।

You May Also Like

श्रीकांत बॉक्स ऑफिस कलेक्शन दिन 1: राजकुमार राव-अभिनीत फिल्म ने मडगांव एक्सप्रेस, लापता लेडीज से बेहतर शुरुआत की; 2.25 करोड़ रुपये कमाते हैं
भारत में स्थितियां वास्तविक जीडीपी वृद्धि में बढ़ोतरी के लिए तैयार हो रही हैं: एसबीआई चेयरमैन

Author

Must Read

No results found.